भारत में चुनाव : सिंहावलोकन

लोकतंत्र, भारत के संवैधानिक आधारों में से एक है, जो इसके सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने की एक अविभाज्य, मौलिक विशेषता है। संविधान द्वारा यथासंकल्पित लोकतंत्र की अवधारणा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के अस्तित्व को लेकर है, जिसे इसकी विधायी निर्णयन प्रक्रिया में लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने हेतु अभिकल्पित किया गया है।

चुनाव प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय संविधान के निर्माताओं ने एक ऐसे स्वतंत्र निकाय अर्थात, भारतीय चुनाव आयोग [ईसीआई], को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी सौंपी, जो राजनीतिक और कार्यकारी हस्तक्षेप से अछूता हो। भारत निर्वाचन आयोग भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत एक स्थायी प्राधिकरण है भारतीय संविधान का अनुच्छेद 326 में सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के आधार पर चुनावों का प्रावधान है, जिससे ऐसे भारतीय नागरिकों को वोट देने का अधिकार सुरक्षित होता है, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं है और  लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत अयोग्य नहीं हैं।

लोकतंत्र के लिए यह आवश्‍यक है कि लोगों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की नज़रों में न्‍यायसंगत होने के लिए विधि का शासन कायम होना चाहिए। इसके लिए, भारत ने, अपने यहां चुनावी कानूनों के निरंतर विकास को देखा है, जो चुनावी प्रक्रिया को पक्षपात के खतरों से बचाता है। वर्ष 1974 से न्यायमूर्ति वी.एम. तारकुंडे समिति से लेकर पिछले एक दशक में विभिन्न चुनावी सुधारों तक भारतीय चुनावी प्रक्रिया महत्वपूर्ण कानूनी और सामाजिक-राजनीतिक विद्वता से लाभान्वित हुई है। इस तथ्‍य और चुनावी ताने-बाने में उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के बार-बार समावेश ने भारत को एक ऐसा अनुकरणीय लोकतंत्र बना दिया है, जिसमें करीब 91 करोड़ 20 लाख सक्रिय मतदाता हैं (जिनमें से 67% से अधिक ने वर्ष 2019 के आम चुनावों में भाग लिया), जो दुनिया में किसी भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सबसे अधिक है। लोकतांत्रिक प्रणालियों का उचित और कुशल कामकाज चुनावी प्रणाली, चुनाव कानूनों और प्रक्रिया के व्यापक ज्ञान और प्रचार पर निर्भर करता है। हमारे संवैधानिक सिद्धांतों की सततता सुनिश्चित करने में चुनावी प्रक्रिया का महत्व, कानून के इस गतिशील और निरंतर परिवर्तनकारी क्षेत्र पर लगातार कानूनी विमर्श के लिए इसे प्रासंगिक बनाता है।

कॉपीराइट © ईसीआई | 2 अक्टूबर 2021 को वेबसाइट संशोधित
Skip to content